दिल्ली की फैशन इन्फ्लूएंसर नैंसी त्यागी ने कान्स डेब्यू के लिए खुद के डिजाइन किए 20 किलो के गाउन में चमक बिखेरी

दिल्ली की फैशन इन्फ्लूएंसर नैंसी त्यागी ने कान्स डेब्यू के लिए खुद के डिजाइन किए 20 किलो के गाउन में चमक बिखेरी

दिल्ली की फैशन इन्फ्लूएंसर नैंसी त्यागी ने हाल ही में 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में अपने सेल्फ-डिज़ाइन और हाथ से बनाए गए गाउन में एक शानदार डेब्यू किया। उनका यह स्टनिंग और भारी-भरकम गुलाबी रंग का गाउन देखने वालों को हैरान कर देने के साथ-साथ फैशन जगत में एक नया ट्रेंड सेट करने की क्षमता रखता है।

नैंसी द्वारा पहना गया यह खूबसूरत गाउन 1,000 मीटर के कपड़े से बना था और इसे तैयार करने में 30 दिन लग गए थे। इस गाउन का वजन 20 किलोग्राम से भी अधिक था, जो आमतौर पर पहने जाने वाले गाउन से कहीं ज्यादा है। गाउन के ऊपरी हिस्से में सीक्विन्स का इस्तेमाल किया गया था, जिससे वह और भी ज्यादा शानदार लग रहा था। नैंसी ने इस गाउन के साथ एक बारीक नेकलेस और सटल मेकअप के साथ अपने लुक को कम्पलीट किया।

उत्तर प्रदेश में जन्मी और कोविड -19 महामारी से पहले दिल्ली में आकर बस गईं नैंसी लॉकडाउन के दौरान अपनी यूनीक और सेल्फ-मेड क्रिएशंस की वजह से खासी लोकप्रिय हुईं। उनके डिजाइन्स हाई-फैशन कूटुर से प्रेरित होते हैं और उनकी क्रिएटिविटी तथा क्राफ्ट्समैनशिप को काफी सराहा जाता है।

नैंसी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 854k फॉलोअर्स के साथ एक पॉपुलर फैशन इन्फ्लूएंसर हैं। उन्होंने इस ड्रीम मोमेंट को अपने फैंस के साथ शेयर करते हुए उनके प्यार और सपोर्ट के लिए शुक्रिया अदा किया। नैंसी ने लिखा, "कान्स में डेब्यू करना मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है। मैं अपने सभी फैंस का दिल से शुक्रिया अदा करती हूं जिन्होंने हमेशा मुझ पर भरोसा किया और मेरा सपोर्ट किया।"

नैंसी के इस अनोखे और शानदार गाउन ने फैशन इंडस्ट्री में एक बार फिर साबित कर दिया है कि क्रिएटिविटी और पैशन के साथ कुछ भी हासिल किया जा सकता है। उनका यह लुक युवा डिजाइनर्स और फैशन एंथुसिएस्ट्स के लिए प्रेरणा का काम करेगा, जो अपने हुनर और मेहनत के दम पर सफलता पाना चाहते हैं।

नैंसी त्यागी का फैशन सफर

नैंसी त्यागी का फैशन और स्टाइल की दुनिया में सफ़र आसान नहीं था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की, लेकिन जल्द ही उन्हें एहसास हुआ कि उनकी असली रुचि डिजाइनिंग और क्राफ्ट में है। नैंसी ने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया और अपने यूनीक डिजाइन और क्रिएशन्स के साथ एक्सपेरिमेंट करना शुरू कर दिया।

नैंसी का मानना है कि हर कोई फैशन को अपने तरीके से डिफाइन कर सकता है और ट्रेंड्स का अंधानुकरण करने की बजाय अपनी इंडिविजुअलिटी को एक्सप्रेस करना चाहिए। उनके डिज़ाइन हमेशा अनोखे और आउट-ऑफ-द-बॉक्स होते हैं, जो उनकी क्रिएटिव सोच को दर्शाते हैं।

लॉकडाउन ने नैंसी के करियर को एक नई ऊंचाई दी जब उन्होंने घर पर ही अपने डिज़ाइन बनाने शुरू किए और उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर किया। उनके यूनीक और इनोवेटिव आउटफिट्स को लोगों ने खूब पसंद किया और धीरे-धीरे उनके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ने लगी।

नैंसी का कान्स लुक

कान्स के लिए नैंसी ने जो आउटफिट चुना, वह उनकी क्रिएटिविटी और टैलेंट का परफेक्ट कॉम्बिनेशन था। 20 किलो का गुलाबी रंग का गाउन सिर्फ देखने में ही खूबसूरत नहीं था बल्कि इसे बनाने में जो मेहनत और डिटेलिंग का इस्तेमाल किया गया, वह कमाल का था।

गाउन के ऊपरी हिस्से को सीक्विन्स से सजाया गया था जो उसे एक ग्लैमरस लुक देते थे। जबकि, नीचे के भाग में लेयर्स और रफल्स का इस्तेमाल किया गया जो गाउन को एक वॉल्यूम देते थे। इस गाउन को तैयार करने में 30 दिन लगे और 1,000 मीटर फैब्रिक का इस्तेमाल हुआ।

नैंसी ने इस गाउन के साथ एक बारीक नेकलेस और सटल मेकअप किया ताकि पूरा फोकस उनके आउटफिट पर ही रहे। उनका यह लुक कान्स के रेड कारपेट पर सबसे अलग और यूनीक था, जिसने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा।

फैंस का रिएक्शन

नैंसी ने अपने इस स्पेशल मोमेंट को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया, जिस पर उनके फैंस ने जमकर प्यार लुटाया। कई लोगों ने उन्हें इस यूनीक और शानदार लुक के लिए बधाई दी और उनकी क्रिएटिविटी की तारीफ की।

एक फैन ने लिखा, "नैंसी, यह गाउन बेहद खूबसूरत और अलग है। आप इसमें बहुत स्टनिंग लग रही हैं।" जबकि एक अन्य ने कहा, "आपने एक बार फिर साबित कर दिया है कि आप एक टैलेंटेड आर्टिस्ट हैं। सो प्राउड ऑफ यू।"

नैंसी ने अपने फैंस को धन्यवाद देते हुए कहा, "आप सभी के प्यार और सपोर्ट के बिना यह मुमकिन नहीं हो पाता। यह मेरे लिए एक ड्रीम कम ट्रू मोमेंट है और मैं इसे आप सभी के साथ शेयर करना चाहती हूं।"

आगे की राह

नैंसी का कान्स डेब्यू सिर्फ एक शुरुआत है। वह भविष्य में और भी बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम करना चाहती हैं और दुनियाभर में अपने डिज़ाइन को पहचान दिलाना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही अपनी खुद की क्लोदिंग लाइन लॉन्च करने की योजना बना रही हैं।

साथ ही, नैंसी युवा डिजाइनर्स और फैशन एंथुसिएस्ट्स को प्रोत्साहित करना चाहती हैं ताकि वे अपने सपनों को पूरा कर सकें। उनका मानना है कि अगर आपके पास टैलेंट और पैशन है तो आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

नैंसी का कान्स लुक और उनकी सफलता की कहानी हम सभी के लिए प्रेरणादायक है। यह हमें सिखाती है कि हमें अपनी यूनीकनेस पर गर्व होना चाहिए और दूसरों की नकल करने की बजाय अपनी प्रतिभा पर भरोसा करना चाहिए। नैंसी की तरह हम सभी अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं, बस जरूरत है तो बस थोड़ी सी हिम्मत और मेहनत की।

5 Comments

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    Prakash chandra Damor

    मई 19, 2024 AT 01:37

    ये गाउन 20 किलो का है यार वो चल पाई कैसे? मैं तो 2 किलो का बैग भी ले जाने में पसीज जाता हूं
    और ये सारे सीक्विन्स लगे हुए हैं तो पसीना भी निकलेगा ना गर्मी में
    लेकिन जो भी हो इतनी मेहनत और इतना दम लगाना बहुत कम लोग कर पाते हैं

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    Debakanta Singha

    मई 19, 2024 AT 17:44

    इस तरह के डिजाइन्स से फैशन इंडस्ट्री बदल जाएगी नहीं बस एक शो के लिए बनाया गया एक आर्ट वर्क है
    लेकिन जो भी इसे बनाने में लगा वो टाइम और एनर्जी तो असली है
    कोई भी डिजाइनर ऐसा कर सकता है अगर उसके पास समय और सामग्री हो
    लेकिन ये दिखावा है नहीं बल्कि एक बयान है कि फैशन बस फैशन नहीं है बल्कि कला है

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    swetha priyadarshni

    मई 21, 2024 AT 07:08

    मैं तो इस गाउन के बारे में सोचते हुए रो पड़ी कि ये इतने घंटे बैठकर एक एक सीक्विन लगाना कैसा लगता होगा
    मेरी दादी भी घर पर रेशम के धागों से बुनाई करती थीं और उनके हाथों में भी ऐसी ही चोट लगती थी
    ये गाउन सिर्फ एक कपड़ा नहीं बल्कि एक नस्ल की यादगार है जो अपनी जड़ों से जुड़े रहकर दुनिया को दिखा रही है
    लॉकडाउन में घर पर बनाया गया ये आउटफिट एक बेटी की माँ के लिए आदर का प्रतीक है
    जो आज दुनिया के सामने खड़ी हो रही है बिना किसी ब्रांड के बिना किसी बैंक लोन के
    मैं जानती हूँ कि इस गाउन में लगे हर सीक्विन के पीछे एक रात जागने की कहानी है
    और ये नैंसी ने नहीं बल्कि उसकी माँ की आत्मा ने भी इसे बनाया है
    मैं उन्हें नमन करती हूँ जो बिना किसी सम्मान के अपने हाथों से दुनिया को बदल रही हैं
    ये गाउन जब तक चलेगा तब तक दुनिया भर के छोटे डिजाइनर्स को हिम्मत मिलेगी
    और ये नहीं कि उन्हें लगे कि बड़े ब्रांड्स के बिना कुछ नहीं हो सकता
    मैं इस गाउन को अपने घर के अलमारी में रखना चाहती हूँ अगर मैं उसे छू सकती होऊँ
    लेकिन जो भी इसे पहनती है वो उस गाउन की आत्मा को भी पहन रही है
    और ये आत्मा बहुत शांत है बहुत शक्तिशाली है
    और ये आत्मा अभी भी दुनिया के कोने-कोने में बैठी है और बुन रही है
    हम सब इस गाउन के नीचे छिपे उन हजारों हाथों के लिए शुक्रिया अदा करते हैं

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    tejas cj

    मई 21, 2024 AT 17:00

    20 किलो का गाउन? ये तो किसी ने बनाया नहीं बल्कि उड़ा दिया है
    कान्स पर आकर बस एक बात करनी है तो लोग बहुत ज्यादा फैंसी चीजें करते हैं
    मैंने देखा एक बार एक लड़की ने बिना कपड़े के बाहर आकर बताया कि वो फैशन है
    और अब ये गाउन जिसे पहनकर चलना भी मुश्किल होगा
    ये तो डिजाइन नहीं बल्कि बाहर निकलने का एक तरीका है
    लेकिन इस तरह के लुक्स को फैशन नहीं बोलो बोलो फैंसी क्रेजी
    अगर तुम्हारा गाउन तुम्हें चलने नहीं दे रहा तो वो तुम्हारा गाउन नहीं तुम्हारा बोझ है
    और फिर भी ये लड़की ने चल लिया तो बहुत बढ़िया लेकिन फैशन नहीं ये

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    Chandrasekhar Babu

    मई 21, 2024 AT 21:56

    नैंसी त्यागी के इस डिजाइन के लिए एक सांख्यिकीय विश्लेषण करने पर यह स्पष्ट होता है कि उनके द्वारा उपयोग किए गए 1,000 मीटर फैब्रिक का घनत्व और वितरण एक अत्यधिक गणितीय अनुकूलन के आधार पर निर्धारित किया गया है
    सीक्विन्स के विन्यास की घनत्व वितरण एक फ्रैक्टल बेसिस पर आधारित है जो लाइट रिफ्लेक्शन को अधिकतम करता है
    इसके अलावा, 20 किलोग्राम का भार एक संरचनात्मक लोड बैलेंसिंग टेक्निक का प्रतिनिधित्व करता है जो गतिशील स्थिरता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है
    इस डिजाइन में लेयरिंग और रफलिंग के बीच एक डायनामिक इंटरैक्शन है जो फ्लूइड डायनामिक्स के सिद्धांतों को फैशन के लिए अनुप्रयोगित करता है
    इसके अलावा, लॉकडाउन के दौरान इस डिजाइन के विकास की कालानुक्रमिक घटनाओं का विश्लेषण करने पर यह पाया गया कि इसका निर्माण एक सामाजिक-आर्थिक रूपांतरण का प्रतीक है
    यह एक निजी उद्यम के रूप में एक वैश्विक फैशन इकोसिस्टम में प्रवेश करने का एक उदाहरण है
    इस डिजाइन का आर्किटेक्चर एक नए ब्रांडिंग एक्सपेरिमेंट का संकेत देता है जो ब्रांड लॉयल्टी के बजाय एक्सपेरिमेंटल कॉन्टेक्स्ट को प्राथमिकता देता है
    इसके अलावा, इंस्टाग्राम पर 854K फॉलोअर्स का अनुपात एक डिजिटल कल्चरल कैपिटल के रूप में उच्च स्तरीय अंतर्दृष्टि प्रदान करता है
    यह डिजाइन एक बहु-आयामी आर्टिफैक्ट है जो तकनीकी, सांस्कृतिक और आर्थिक तत्वों का समन्वय करता है
    इस तरह के डिजाइन्स को फैशन इंडस्ट्री के लिए एक नए फ्रेमवर्क के रूप में देखा जाना चाहिए
    जिसमें रचनात्मकता और तकनीकी सटीकता का संगम हो
    यह एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक नए ब्रांड के उदय का संकेत है जो वैश्विक फैशन नैरेटिव को फिर से परिभाषित करेगा
    और यह एक उदाहरण है कि कैसे एक व्यक्तिगत शक्ति एक वैश्विक आंदोलन बन सकती है
    इसलिए, इस डिजाइन का महत्व इसके दृश्य सौंदर्य से अधिक है यह एक सामाजिक-तकनीकी परिवर्तन का एक निर्माण है

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